चुनावी रण-2019

मैं मर जाऊंगा मगर नरेंद्र मोदी जी की मां और पिता का अपमान कभी नहीं करूंगा : राहुल

मैं मर जाऊंगा मगर नरेंद्र मोदी जी की मां और पिता का अपमान कभी नहीं करूंगा : राहुल

 

उज्जैन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गांधी परिवार पर किए जा रहे हमलों के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को यहां कहा कि वह जिंदंगी भर नरेंद्र मोदी के माता-पिता का अपमान नहीं करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को मंदसौर संसदीय क्षेत्र के नीमच, उज्जैन के तराना और खंडवा संसदीय क्षेत्रों में पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी जी नफरत से बात करते हैं, मेरे पिता का अपमान करते हैं, दादी, परदादा के बारे में बोलते हैं, मगर मैं कभी भी जिंदगी भर नरेंद्र मोदी के परिवार के बारे में उनके माता-पिता के बारे में कभी नहीं बोलूंगा। मैं मर जाऊंगा मगर नरेंद्र मोदी जी की मां और पिता का अपमान कभी नहीं करूंगा।”

राहुल ने आगे कहा, “मैं आरएसएस का आदमी नहीं हूं, भाजपा का आदमी नहीं हूं, कांग्रेस पार्टी का आदमी हूं। वह जितनी नफरत और क्रोध मेरी तरफ फेंकेगे, मैं उनको वापस प्यार दूंगा। झप्पी लेकर प्यार करूंगा। प्यार से हम नरेंद्र मोदी जी को हराएंगे। उन्हें मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में प्यार से हराया है।”

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार द्वारा किसानों की कर्जमाफी पर भाजपा और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान द्वारा उठाए जा रहे सवालों पर राहुल ने एक बार फिर चौहान के भाई और रिश्तेदार की कर्जमाफी के आवेदन दिखाकर जवाब दिया।

राहुल ने कहा, “यह आवेदन चौहान के भाई और रिश्तेदार के हैं जो कर्जमाफी के हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “कांग्रेस सरकार ने सभी का कर्ज माफ किया है, हम सभी से प्यार करते हैं, चाहे वह भाजपा का हो, सब का कर्ज माफ किया गया है। अब कांग्रेस का दिल देखिए। नरेंद्र मोदी की छाती 56 इंच की है और कांग्रेस का दिल 56 इंच का है।”

राहुल ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा, “पांच साल में नोटबंदी, जीएसटी सहित अनेक निर्णयों से देश की जनता के साथ अन्याय हुआ है, इस अन्याय को ठीक करने के लिए कांग्रेस ने न्याय योजना बनाई है। इस योजना के तहत देश के पांच करोड़ परिवारों(जिसमें 25 करोड़ लोग शामिल हैं) को लाभ मिलेगा।”

राहुल ने कहा, “पांच करोड़ परिवारों के खातों में इस योजना से प्रति वर्ष 72 हजार रुपये, प्रति माह छह हजार रुपये माह और पांच साल में तीन लाख 60 हजार रुपये डाले जाएंगे। नोटबंदी और जीएसटी ने देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया है, तो वहीं न्याय योजना से अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा।”

उन्होंने आगे कहा, “नोटबंदी और जीएसटी के कारण हजारों उद्योग बंद हुए, बेरोजगारी बढ़ी मगर जैसे ही न्याय योजना का पैसा लोगों को मिलेगा, देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा। लोग बाजार में खरीदारी करने लगेंगे, उद्योगों में उत्पादन शुरू हो जाएगा और बेरोजगारों को रोजगार मिलने लगेगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए राहुल ने कहा, “आपने आम खाना और कुर्ता काटना तो देश के लोगों को सिखा दिया, मगर यह बता दीजिए कि बीते पांच सालों में हिदुस्तान के करोड़ों बेरोजगार युवाओं के लिए क्या किया। आपने किसानों का साथ देने का वादा किया था, लेकिन मंदसौर में किसानों पर आपकी पुलिस (शिवराज कार्यकाल) ने गोली चलाई, तब आप खड़े नहीं दिखे।”

उन्होंने प्रधानमंत्री की समझ पर सवाल उठाते हुए कहा, “मोदी कहते हैं कि वायुसेना के लोग बैठे थे, बालाकोट की बात चल रही थी, वायुसेना के लोगों ने कहा, बमिग करना है, वे मेरे (मोदी) पास आए और कहा कि मौसम खराब है, इसके बाद नरेंद्र मोदी जी वायुसेना के अफसरों से कहते हैं इससे फायदा होगा। बादल में, आंधी में, तूफान में रडार हवाई जहाज को नहीं देख पाएगा।”

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के बयान पर सवाल उठाते हुए कहा, “अच्छा नरेंद्र मोदी जी जब भारत में बारिश, आंधी-तूफान आता है तो क्या पूरे के पूरे हवाई जहाज रडार से बाहर हो जाते हैं?”

राहुल गांधी ने अर्धसैनिक बलों के जवानों को देश के लिए शहादत देने के बाद भी शहीद का दर्ज नहीं मिलने का मामला उठाया और वादा किया कि उनकी सरकार बनने पर अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी शहीद का दर्जा दिया जाएगा।

इस मौक पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहे। दोनों मुख्यमंत्रियों ने बीते पांच माह के कार्यकाल का ब्यौरा दिया और केंद्र की सरकार की नीतियों की आलोचना की।