राष्ट्रीय

लालकिले पर PM नरेंद्र मोदी ने फहराया तिरंगा, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर हमने सरदार पटेल का सपना पूरा किया

लालकिले पर PM नरेंद्र मोदी ने फहराया तिरंगा, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर हमने सरदार पटेल का सपना पूरा किया

नई दिल्ली: देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। दिल्ली के लाल किले से लेकर कश्मीर के लाल चौक तक पूरा देश जश्न में डूबा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठी बार लालकिले के प्राचीर पर तिरंगा फहराया। यहां पहुचते ही पीएम ने पहले सेना दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद लालकिले से नरेंद्र मोदी का ये पहला भाषण, इसलिए इस भाषण पर ना सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया की नज़र है।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी देश के लिए जिन्होंने योगदान दिया है, उन सभी को भी नमन। आजादी के लिए जिन्होंने जवानी दी, जेल में जिंदगी काटी, पूज्य बापू के नेतृत्व में देश ने आजादी पाई। बलिदान देने वाले सभी को आदरपूर्वक नमन करता हूं। आज रक्षा बंधन भी है। पावन पर्व आज सभी भाई बहनों के लिए स्नेह से भरा हो। आशा और आकांक्षाओं को पूर्ण करनेवाला हो।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर हमने सरदार पटेल का सपना पूरा किया। हम पूरे समर्पण के साथ आपकी सेवा में समर्पित हैं। अनुच्छेद 370 का हटना, तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाना और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने जैसे कदम उठाए किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू की है।

देश में जल संरक्षण की जरूरत है। इसके लिए जल शक्ति मंत्रालय बनाया। बच्चों के साथ अपराध को सहन नहीं किया जा सकता है। इसे रोकने लिए कानून कड़ा किया। 2019 के बाद का वक्त देश की आकांक्षाओं को पूरा करने का है।

इसी के साथ इस मुगलकालीन किले पर मोदी सबसे ज्यादा बार ध्वजारोहण करने के मामले में वे चौथे नंबर पर भी पहुंच गए। अटल बिहारी वाजपेयी (6) के बाद मोदी यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे गैर-कांग्रेसी नेता होंगे।

पहले नंबर पर देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू हैं, जिन्होंने 17 बार लाल किले से झंडा फहराया। दूसरे नंबर पर इंदिरा गांधी हैं, जिन्हें 16 बार यह मौका मिला। 10 मौकों के साथ मनमोहन सिंह तीसरे स्थान पर हैं।

मुस्लिम बहनों पर तीन तलाक की तलवार थी : पीएम मोदी

दुनिया के कई मुस्लिम देशों ने इस कुप्रथा को खत्म किया : पीएम मोदी

स्वाभिमान , आत्मसम्मान में बहुत सामर्थ्य होता है : पीएम मोेदी

2014 से पहले देशवासियों में निराशा थी : पीएम मोदी

आतंकवाद के खिलाफ कड़ा कानून बनाया : पीएम मोदी

21वीं सदी के भारत का खाका तैयार है : पीएम मोदी

अनुच्छेद 370, 35A हटाकर सरदार पटेल के सपने को साकार किया : पीएम मोदी

मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मिली मुक्ति : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से अपने संबोधन में देश को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने रक्षा बंधन की बधाई दी साथ ही बाढ़ पीड़ितों के लिए चिंता भी जताई। प्रधानमंत्री ने आजादी की लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को भी सलाम किया।

पीएम मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहरा दिया है। उन्होंने छठी बार लाल किले पर तिरंगा फहराया है।

लालकिले पर जाने से पहले पीएम मोदी राजघाट जाएंगे। यहां पर वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी । इसी के बाद वह लालकिले के लिए रवाना हुए।

https://twitter.com/PIB_India/status/1161823082291449856

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button